5 Easy Ways to Manage Employees as an HR in Hindi


क्या आप अपने हाथ में काम की मात्रा से अभिभूत महसूस कर रहे हैं? आपके डेस्क पर पड़े कागज के ढेर, अनगिनत ईमेल आपके प्राथमिकता वाले फोल्डर को जाम कर देते हैं, और इसके शीर्ष पर, आपको अपने कर्मचारियों को एक नई परियोजना के बारे में जानकारी देनी होगी। परिचित लगता है, है ना?

हम कैसे जानते हैं? खैर, एक सर्वेक्षण हमें बताता है कि लगभग एक चौथाई ऑस्ट्रेलियाई कामगार अत्यधिक काम के दबाव में डूबे हुए हैं, और कोविद -19 ने समस्या को और बढ़ा दिया है। और एक एचआर के रूप में, आपको कर्मचारियों के प्रबंधन की एक बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी और स्थिर विकास को भी बनाए रखना होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ छोटे कदम उठाने से बोझ काफी कम हो सकता है? नीचे कुछ चीजें बताई गई हैं जिनका पालन शीर्ष कंपनियों में एचआर करते हैं जो उन्हें दूसरों से अलग करते हैं। हम आशा करते हैं कि इनसे आपको बहुत लाभ होगा।

1. प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें

किसी भी कंपनी की सफलता के लिए स्पष्ट लक्ष्य और प्राप्त करने योग्य मील के पत्थर निर्धारित करना सबसे महत्वपूर्ण है। एक आदर्श एचआर हमेशा लक्ष्यों को जल्दी निर्धारित करेगा और उन्हें अपने तिमाही या वार्षिक लक्ष्य के साथ संरेखित करेगा। व्यवहार्य लक्ष्य निर्धारित करना आपके कर्मचारियों को आवश्यक कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने की अनुमति देता है। दरअसल, कोई भी ऐसे प्रोजेक्ट पर काम करना पसंद नहीं करता है जो उन्हें पूरी तरह से खत्म कर देता है।

एक बड़ी परियोजना को छोटे खंडों में विभाजित करना और साप्ताहिक, मासिक और त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित करना एक प्रभावी तरीका है। इससे आपको नियमित रूप से प्रगति का आकलन करने में मदद मिलेगी। उसी समय, एक व्यापक अवलोकन होने से आप आवश्यक होने पर गति में तेजी ला सकेंगे।

2. प्रदर्शन की निगरानी करें

कर्मचारी के प्रदर्शन की निगरानी करते समय, अधिकांश मानव संसाधन सूक्ष्म प्रबंधन की सामान्य गलती करते हैं। क्या आपको नहीं लगता कि आपके वरिष्ठों द्वारा लगातार सलाह दी जा रही है जो बेहद डिमोटिवेटिंग है? माइक्रोमैनेजिंग स्टाफ को कोई मौलिक पहल करने से रोकता है।

इसके बजाय, आपने उनके लिए जो लक्ष्य निर्धारित किए हैं, उनके आधार पर समय-समय पर उनके प्रदर्शन की निगरानी करें। एक आवधिक विश्लेषण आपको प्रत्येक कर्मचारी की ताकत और कमजोरियों को समझने में मदद करेगा। एआई-आधारित कर्मचारी प्रबंधन प्लेटफार्मों की मदद लेना जैसे हैप्पी एचआर बोझ को कम करता है। जो बदले में उस विश्लेषण का अवलोकन करने के लिए अधिक समय देता है। रिपोर्ट के आधार पर, आप उन्हें ऐसी जिम्मेदारियां सौंप सकते हैं, जिन्हें वह निभाने में सक्षम हैं।

3. पारदर्शिता बनाए रखना

एक सर्वेक्षण के अनुसार, 81% कर्मचारी एक ऐसी कंपनी में शामिल होना पसंद करते हैं जो विशाल भत्तों और लाभों के बजाय एक खुला संचार चैनल प्रदान करती है। दुर्भाग्य से, उसी सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 15% ही अपनी कंपनी के संचार नेटवर्क से संतुष्ट हैं। किसी कार्यालय में पारदर्शिता के मूल्य को समझना कठिन नहीं है।

एक एचआर के रूप में, यह आप पर निर्भर है कि आप अपने कर्मचारियों के साथ एक निर्बाध संचार चैनल बनाए रखें। अगर कंपनी की नीति में कोई बदलाव होता है, तो आपको उन्हें लूप में रखना चाहिए। यदि कर्मचारी मूल्यवान महसूस करते हैं, तो वे कंपनी के साथ भावनात्मक जुड़ाव की भावना विकसित करते हैं।

4. खुले दिमाग रखें

खुले दरवाजे की नीति बनाए रखें- आपके कर्मचारियों को किसी भी समस्या के मामले में आपसे बेझिझक बात करनी चाहिए। कनिष्ठों का विश्वास अर्जित करना एक महत्वपूर्ण बात है जिसे एचआर अक्सर उपेक्षा करते हैं या भूल जाते हैं। कार्यालय के चारों ओर बॉस बनने के बजाय, उदाहरण के द्वारा उनका नेतृत्व करें।

नए विचारों के लिए खुले होने का मतलब यह भी है कि आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करने और परिवर्तन को अपनाने की आवश्यकता हो सकती है। अपने कर्मचारी से बात करते समय, उन्हें काटने के बजाय, खुले दिमाग से उनकी राय सुनें। एक पेशेवर एचआर कभी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचता है या अपने पूर्वाग्रह को निर्णय पर हावी नहीं होने देता है।

5. प्रशंसा में उदार रहें और आलोचना से सतर्क रहें

किसी की प्रगति का आकलन करते समय, केवल एक नकारात्मक टिप्पणी करने के बजाय, अपने कर्मचारियों को ऐसे समाधान प्रदान करें जो आपको लगता है कि उन्हें अपनाना चाहिए था। आलोचना रचनात्मक और सामयिक होनी चाहिए।

जबकि रचनात्मक आलोचना देना आपके कर्मचारी के पेशेवर विकास के लिए फायदेमंद है, वहीं क्रेडिट देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। किसी भी परियोजना के सफल समापन के बाद आपने और आपकी टीम ने जो कड़ी मेहनत की है, उसका जश्न मनाएं। हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि नकारात्मक टिप्पणियों की तुलना में अधिक प्रशंसा देने से कर्मचारियों की उत्पादकता में वृद्धि होती है।

संक्षेप में, एक मानव संसाधन के रूप में, यह आपका काम है कि आप अपने कर्मचारियों को एक परियोजना के माध्यम से मार्गदर्शन करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप स्वयं को ढालें। साथ ही आपको उनकी निर्णय लेने की शक्ति में विश्वास दिखाना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पुरस्कृत करना चाहिए। नवीनतम तकनीकों के साथ सहायता लेने से काम का दबाव भी कम होगा और आपको कुछ खाली समय मिलेगा। अपने आप को थोड़ा ढीला करो! क्योंकि तुम इसके लायक हो।

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