Fitness Tips that Will Help You Improve Your Daily Workout Routine in Hindi


यदि आपको व्यायाम दिनचर्या शुरू करने में परेशानी होती है, तो चिंता न करें: आप अकेले नहीं हैं। हम में से अधिकांश लोगों को अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना और व्यायाम करना शुरू करना मुश्किल लगता है। लेकिन नींद, ऊर्जा, मनोदशा और समग्र स्वास्थ्य में सुधार से आपके शरीर को कसरत करने के कई लाभ हैं।

व्यायाम करने से लोगों को तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद मिलती है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने के लिए कसरत की योजनाएँ सर्वोत्तम हैं। लेकिन केवल अगर आप जानते हैं कि दिनचर्या कैसे बनाएं और आकार में रहें।

व्यावहारिक चिंताएं जैसे खराब स्वास्थ्य और व्यस्त कार्यक्रम व्यायाम को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ी बाधा हमारी मानसिकता है। ज्यादातर लोगों में जिम जाने और वर्कआउट शुरू करने के लिए आत्मविश्वास की कमी होती है। और यह एक तनावपूर्ण मानसिकता है, क्योंकि जिम में खुद को देखकर वे डर जाते हैं।

हम व्यायाम को कम चुनौतीपूर्ण और अधिक मज़ेदार बनाने में आपकी सहायता करेंगे।

खुद के लिए दयालु रहें

वर्कआउट न करने के लिए खुद को दोष देने से ज्यादा जहरीला कुछ नहीं है। व्यायाम के लिए कोर नहीं, बल्कि एक उत्सव होना चाहिए। आपको यह याद रखना चाहिए कि आपके साथ होने वाली अच्छी चीजों के लिए आप कितने पात्र हैं। आपको अपने शरीर को हिलाए बिना, हिलने-डुलने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए। इस तरह, आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे, और इस तरह आप अपने लिए, अपने लिए एक उत्सव, वर्कआउट करते हुए देखने वाले हैं।

फिटनेस प्रशिक्षण के लिए पोषण

व्यायाम का अर्थ है प्रतिबद्धता, और प्रतिबद्ध होना अक्सर लोगों के लिए भयानक होता है। हालांकि, पोषण संबंधी मार्गदर्शन के बिना, अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करना असंभव हो सकता है। वर्कआउट में उच्च स्तर की ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और ईंधन आपके द्वारा खाए जा रहे खाद्य पदार्थों से आता है। कुछ लोग पोषण विशेषज्ञ के पास जाने का निर्णय लेते हैं, जबकि अन्य पाठ्यक्रम लेना और सीखना पसंद करते हैं प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ कैसे बनें. दोनों विकल्प अच्छे हैं, जब तक आप समझते हैं कि वर्कआउट का मतलब 80% पोषण और 20% शारीरिक गतिविधि है।

साप्ताहिक दिनचर्या बनाएं

आपको जिम में घंटों बिताने की ज़रूरत नहीं है और खुद को दर्दनाक गतिविधियों के लिए मजबूर करने और कसरत करने का अनुभव करने से नफरत करने की ज़रूरत नहीं है। व्यायाम के लाभों को देखने में सक्षम हों – व्यायाम न करने से थोड़ा व्यायाम बेहतर है। इसलिए, अपनी साप्ताहिक दिनचर्या में थोड़ी मात्रा में शारीरिक गतिविधि जोड़ने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में काफी मदद मिल सकती है। आप अपने शरीर को हिलाने के लायक हैं, और आप आराम के भी लायक हैं!

अपनी अपेक्षाओं को निर्धारित करें

आपको एक बेतुके विचार को लागू करने की ज़रूरत नहीं है जो आपको रातों-रात आकार में आ जाना चाहिए। आप अपने शरीर को तुरंत बदलने वाले नहीं हैं। बहुत अधिक अपेक्षा करना आपको असफलता और निराशा की ओर ले जाएगा। आप जो कर सकते हैं और जो हासिल नहीं कर सकते हैं और आप कितनी दूर जा रहे हैं, उससे निराश न हों अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचें. परिणामों को लेकर जुनूनी न हों, बल्कि निरंतरता पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

वर्कआउट करते समय, आपके मूड और ऊर्जा के स्तर में सुधार जल्दी होता है, लेकिन शारीरिक परिणाम समय पर होगा. क्या आप व्यायाम न करने का बहाना बना रहे हैं? हर समय वर्कआउट न करने के कारण खोजने के बजाय इस माइंडफुलनेस अप्रोच को आजमाएं। कभी-कभी, फिटनेस के बारे में पढ़ना आपको अपने शरीर को हिलाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

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