How Can Influencer Marketing Benefit Your Startup in Hindi


यदि आप एक नया व्यवसाय हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी मार्केटिंग योजना में मामूली बजट के साथ एक प्रभावशाली प्रथम प्रभाव बनाने की क्षमता होगी। आपने शायद सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए मार्केटिंग के विभिन्न तरीकों पर ध्यान दिया है और, यदि आप वर्तमान में इस ब्लॉग का अनुसरण कर रहे हैं, तो सबसे अधिक संभावना है, आपने इसके साथ काम करने पर विचार किया है। सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले.

यह जानने के लिए पढ़ें कि इस प्रकार की मार्केटिंग आपके नए उद्यम के लिए कैसे सही है।

प्रभावशाली विपणन के लाभ

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग अब एक चलन नहीं है। एक इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग हब, मार्केटिंग हब द्वारा किए गए अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि 90 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि विपणन के लिए प्रभावशाली दृष्टिकोण एक अत्यधिक प्रभावी प्रकार हो सकता है जिसका उपयोग बाजार में किया जा सकता है. बड़ी से लेकर छोटी कंपनियां, वर्षों से इसका लाभ उठा रही हैं और हमने इस प्रकार के अभियानों के लिए समर्पित मार्केटिंग बजट का बढ़ता अनुपात देखा है। विशेष रूप से, कंपनियों ने निवेश पर उल्लेखनीय लाभ देखा है, और प्रभावशाली विपणन अभियान अपेक्षाकृत कम लागत वाले हैं, फिर भी शानदार परिणाम प्राप्त कर रहे हैं। यही कारण है कि यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं, जिनके साथ काम करने से आपका स्टार्टअप मिल सकता है प्रभावशाली व्यक्तियों

1. ब्रांड पहचान में सुधार

प्रभावशाली मार्केटिंग ऑफ़र के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि यह आपको ब्रांड पहचान को बढ़ावा देने का अवसर देता है। यह आमतौर पर स्टार्टअप्स के लिए एक लक्ष्य होता है और प्रभावित करने वाले इस उद्देश्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म और नैनो प्रभावकों के सहयोग से, आपकी कंपनी के उत्पाद या ब्रांड को विभिन्न श्रेणियों और स्थानों में विभिन्न समूहों के लिए विपणन किया जाएगा जिन्हें आप पसंद करते हैं।

2. अधिक सामग्री बनाएं

सामग्री के निर्माण के लिए समय और प्रयास में निवेश की आवश्यकता होती है। प्रभावशाली लोगों के साथ काम करने से आप नई सामग्री के निर्माण के साथ-साथ पहले प्रकाशित सामग्री को फिर से साझा करने में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल करेंगे। चूंकि यह एक प्रभावशाली व्यक्ति का पेशा है, इसलिए आपकी कंपनी के सोशल मीडिया चैनलों पर पोस्ट करने के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री का उत्पादन और वितरण करना आम बात है।

3. अपनी पहुंच बढ़ाएं

यदि आप इस बात से अवगत नहीं हैं कि हम आपके व्यवसाय में एक प्रारंभिक चरण के लिए सूक्ष्म और नैनो प्रभावकों के साथ काम करने का दृढ़ता से सुझाव देते हैं। इस तरह विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावशाली व्यक्तियों को चुनकर और भी बड़े दर्शकों तक पहुँचा जा सकता है, जहाँ सामग्री को विभिन्न प्रकार के दर्शकों को दिखाया जाएगा।

4. अपना संदेश अपने इच्छित जनता तक पहुंचाएं

अपना अभियान शुरू करने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आपने अपने उद्देश्यों को परिभाषित किया है और अपने ब्रांड के लिए लक्षित दर्शकों की पहचान की है। इस संबंध में, आप ऐसे दर्शकों के साथ प्रभावशाली लोगों की तलाश कर सकते हैं जो आपके ब्रांड के लक्षित दर्शकों के साथ निकटता से जुड़े हों। ऐसा करने से आप उन लोगों तक पहुंच पाएंगे जो आपके उत्पाद की ओर आकर्षित होंगे।

5. विश्वास स्थापित करें और वफादारी पैदा करें

प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग विश्वास और ब्रांड वफादारी का निर्माण कर सकता है। यदि आप लंबी अवधि की साझेदारी करना चुनते हैं, तो आपके ग्राहक आपके ब्रांड को उनके पसंदीदा प्रभावकों द्वारा विज्ञापित देख पाएंगे। प्रभावशाली व्यक्ति के पदों के माध्यम से इससे परिचित होने के बाद वे प्रभावित करने वाले पर जो विश्वास रखते हैं, वह प्रभावित करेगा कि वे आपके ब्रांड को कैसे प्रस्तुत करते हैं।

सामग्री के लिए विचार

आप शायद सोशल प्लेटफॉर्म पर कई अलग-अलग प्रचारों में आए हैं और आप यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है। इंस्टाग्राम को व्यापक रूप से प्रभावित करने वालों के लिए मुख्य मंच के रूप में माना जाता है क्योंकि इसमें उच्च गुणवत्ता वाले दृश्यों के कारण प्रभावशाली-आधारित विपणन अभियान को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम को नियोजित करने वाली अधिकांश कंपनियां हैं।

इंस्टाग्राम पर इन्फ्लुएंसर विभिन्न प्रचार सामग्री अवधारणाओं जैसे कि गिवअवे, अनबॉक्सिंग के साथ-साथ ट्यूटोरियल, समीक्षा और अनबॉक्सिंग में भाग लेने में सक्षम हैं, बस कुछ का उल्लेख करने के लिए। ये सोशल मीडिया चैनल हैं जिन पर आप सामग्री पोस्ट करने के लिए देख सकते हैं:

* पोस्ट इंस्टाग्राम पर उपयोग किया जाने वाला पहला मीडिया प्रारूप है जिसका उपयोग आमतौर पर नेत्रहीन आकर्षक तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने के लिए किया जाता है जो लंबे समय तक एक प्रभावशाली व्यक्ति के प्रोफाइल पर प्रदर्शित होते हैं।

* कहानियां 24 घंटे उपलब्ध हैं और आम तौर पर, एक कम खर्चीला विकल्प है। वे विज्ञापन का एक अप्रत्याशित रूप प्रतीत हो सकते हैं, आमतौर पर सीटीए को नियोजित करते हैं।

* IG Live – आमतौर पर प्रामाणिक सामग्री बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन्फ्लुएंसर्स प्रश्नोत्तर के साथ-साथ लाइव अनबॉक्सिंग के साथ-साथ फर्स्ट इंप्रेशन में भी भाग लेते हैं।

* IGTV * IGTV – लंबी अवधि की वीडियो सामग्री बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसी समीक्षाएं हैं जिनके लिए गहन स्पष्टीकरण के साथ-साथ ट्यूटोरियल और प्रदर्शन की आवश्यकता है।

* रील्स यह इंस्टाग्राम का लेटेस्ट फीचर है। यह फीचर टिकटॉक के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में है, जो लघु वीडियो प्रदान करता है, जैसे कि पहले और बाद की तस्वीरों के साथ-साथ त्वरित चरण-दर-चरण व्यंजनों, और भी बहुत कुछ।

इन विभिन्न मीडिया रूपों के साथ, प्रभावित करने वाले आपके व्यवसाय के लिए आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री के साथ आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, एक ऑनलाइन रिटेलर के रूप में, आप प्रभावशाली लोगों को छूट देने का निर्णय ले सकते हैं जिससे उन्हें कमीशन का एक हिस्सा मिलता है। इस तरह, वे सभी प्रकार की सामग्री को प्रकाशित करने में सक्षम होते हैं और फिर एक कैप्शन में छूट कोड शामिल करते हैं जो उनके अनुयायियों को उनकी खरीदारी पर छूट प्राप्त करने के लिए छूट कोड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रभावशाली लोगों का पता लगाना

यदि आप अपना पहला मार्केटिंग अभियान शुरू करने के लिए प्रभावशाली लोगों की खोज करना चाहते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप हेप्सी के लिए साइन अप करें। एक प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप अपने ब्रांड के समान दर्शकों के साथ प्रभावशाली लोगों की तलाश कर रहे हैं। ऐसे फ़िल्टर हैं जिनका उपयोग आप अपनी खोज को सीमित करने के लिए कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपने वांछित लक्षित दर्शक प्राप्त कर सकते हैं।

अगला कदम प्रभावित करने वालों के प्रोफाइल का विश्लेषण करना है ताकि उनकी जनसांख्यिकी, रुचियों और प्रामाणिकता के मैट्रिक्स का निर्धारण किया जा सके। यह सुनिश्चित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है कि आप उन लोगों को विज्ञापन नहीं दे रहे हैं जो आपके ब्रांड में रुचि नहीं रखते हैं या शायद एक असत्य दर्शक हैं।

आपको हेप्सी द्वारा प्रदान की जाने वाली “सूचियों” सुविधा का लाभ उठाने की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप कुछ प्रभावशाली लोगों की पहचान कर लेते हैं, जिनके साथ आप काम करने के इच्छुक हैं, तो आप इस अभियान के लिए सूचियाँ बनाने में सक्षम होंगे ताकि आप उनके संबंधित मैट्रिक्स की तुलना कर सकें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक ही समय में कई अभियान स्थापित कर सकते हैं और अपनी जानकारी को एक ही स्थान पर व्यवस्थित रख सकते हैं।

के लिए क्या देखना है

प्रभावशाली लोगों के प्रोफाइल का विश्लेषण करने में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना होता है और इसीलिए प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना इतना कुशल होता है। निम्नलिखित लोगों की संख्या इस मामले में विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू नहीं है। इसके बजाय, आपको सहभागिता दरों और अन्य ऑडियंस मीट्रिक के बारे में पता होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, एक बड़ी सगाई दर बताती है कि जो पोस्ट किया जा रहा है उसमें उनकी रुचि के कारण प्रभावित करने वाले के अनुयायी उनके पदों से जुड़े हुए हैं। इससे उच्च रूपांतरण हो सकते हैं।

यह सोचना आसान है कि आप जिस प्रभावशाली व्यक्ति का अनुसरण करना चाहते हैं, वह आपके विशिष्ट लक्ष्य खंड के साथ उनकी संगतता के कारण एक शानदार मेल है। हालाँकि, यह सुझाव नहीं देता है कि अनुयायी भी अनुसरण करते हैं। दर्शकों के स्थान के साथ-साथ उनकी उम्र, लिंग और उनकी रुचियों का पता लगाएं। यदि कोई प्रभावशाली व्यक्ति २१ वर्ष का है और अमेरिका में रह रहा है तो वह वास्तव में लक्षित दर्शक हो सकता है जो ३५-४५ वर्ष के बीच का है और स्पेन में रह रहा है!

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि जब तक आप इस बिंदु पर पहुंचेंगे, तब तक प्रभावशाली विपणन के संबंध में आपके कुछ प्रश्नों का समाधान किया जा चुका होगा। यह वास्तव में सरल है।

हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सबसे कुशल अभियान चला रहे हैं, आपको अपने उद्देश्यों के बारे में पता होना चाहिए और बहुत अधिक शोध करना चाहिए।

वहाँ बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, और आपको इस पर विचार करना चाहिए कि क्या आप इसके साथ काम करना चाहते हैं टिकटोक निर्माता, मैंnstagram प्रभावित करने वाले, चिकोटी स्ट्रीमर, या अन्य। अगले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ने वाला है और इसके साथ ही प्रभावशाली मार्केटिंग का भी विकास होगा। इसलिए, हमारा सुझाव है कि आप अपना पहला अभियान बाद में शुरू करने के बजाय पहले शुरू करें!

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