How to Develop Healthy Eating Habits in Kids: 5 Effective Ways in Hindi


यह जानना कि आपके बच्चे का आहार क्या है, बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उनकी पसंद और नापसंद गतिशील हैं, और इसी तरह उनका पोषण भी। यह एक ही समय में पौष्टिक, स्वस्थ और मज़ेदार होना चाहिए। लेकिन हाल के दिनों में, वे जंक फूड के आदी हो गए हैं और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को शामिल कर लिया है।

हमारे लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे पिज्जा और सोडा और अरुचिकर सब्जियों के लिए पैदा नहीं हुए हैं। उन्हें स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। यह एक स्वस्थ जीवन शैली की नींव रख सकता है जिसे वे वयस्कता में ले जाएंगे। जब आप बिना किसी झंझट के इन आदतों को अपनाते हैं तो ये टिप्स आपका मार्गदर्शन करेंगे।

1. परिवार के साथ नियमित रूप से निर्धारित भोजन

एक परिवार के रूप में एक साथ भोजन करना बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। जो परिवार एक साथ खाते हैं, उन परिवारों में बुजुर्ग अधिक फल और सब्जियों का सेवन करते हैं। इसलिए, वे अधिक पौष्टिक होते हैं। इसके अलावा, बच्चे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए अधिक खुले हैं और परिवार के रूप में खाने पर कम पसंद करते हैं।

एक साथ भोजन करने से परिवार को एक दूसरे के साथ संवाद करने में भी मदद मिलती है। यह संबंधों को मजबूत करने और बेहतर संबंध बनाने में मदद करता है। इससे आत्म-सम्मान बेहतर होता है। यह खाने के विकार, अवसाद, मोटापा और मादक द्रव्यों के सेवन के जोखिम को कम करता है। पारिवारिक भोजन अच्छी खाने की आदतों और सामाजिक व्यवहारों का एक उदाहरण स्थापित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। भोजन को उचित समय तक सीमित करने से बच्चों को भोजन के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको समय नहीं मिलता है बच्चों के साथ मिलकर खाएं या कामकाजी माता-पिता हैं, आप अपने बच्चे को डेकेयर सेंटर भेज सकते हैं। मैंने अपने बच्चों को भेजा https://www.thegreenelephant.com.au/ मेरे ऑस्ट्रेलिया प्रवास के दौरान, और उन्होंने मेरे बच्चों में पोषण संबंधी खाने की आदतें विकसित करने में मेरी मदद की।

2. बच्चों को चुनने दें कि उनकी थाली में क्या है.

कभी-कभी चलो बच्चे भोजन के लिए मेनू चुनते हैं. जब वे मामले में कुछ कहते हैं या भोजन तैयार करने में मदद करते हैं, तो खाने का उत्साह बढ़ जाता है। उनकी भोजन वरीयताओं का सम्मान करें; पसंद और नापसंद का विकास प्रारंभिक अवस्था में ही हो जाता है। उन्हें विभिन्न प्रकार की सब्जियों और फलों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही वे काटने के लिए ही क्यों न हों।

अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के रंग और बनावट पेश करने से वे अलग-अलग भोजन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। लेकिन यह धीरे-धीरे किया जाना चाहिए ताकि बच्चे को भारी न पड़े। उनसे उतना खाने की अपेक्षा न करें जितना आप करते हैं। उनकी भूख के संकेतों का सम्मान करें.

3. मीडिया को खाने से दूर रखें.

भोजन करने की हमारी आदतें हमें ऊर्जा देती हैं, हमें समुदाय से जोड़ती हैं, और परिभाषित करती हैं कि हम कौन हैं। गलत व्यवहार और आदतें हमें नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती हैं। का उपयोग स्क्रीन एक व्याकुलता है और भोजन के दौरान अधिक खाने का कारण बन सकता है। शोध से पता चलता है कि भोजन के दौरान स्क्रीन समय कम करने वाले बच्चों में शरीर में वसा के प्रतिशत में उल्लेखनीय कमी आई है।

वयस्कों के रूप में, आपको अपने लिए अच्छे उदाहरण स्थापित करने चाहिए खाने की मेज पर बच्चे. अपने फोन, लैपटॉप, टैबलेट या यहां तक ​​कि रेडियो का उपयोग करने से बचें। इनके बजाय, अपने परिवार के साथ संवाद करें। पारिवारिक बातचीत और अपने दिन के बारे में कहानियाँ साझा करने के लिए भोजन का समय एक महत्वपूर्ण समय है। दिन का श्रेय पाने के लिए इसे सभी भोजन में जारी रखना चाहिए।

4. जबरदस्ती खाने से बचें

भोजन का एक छोटा सा हिस्सा दें। यदि आपका बच्चा इसे पूरा कर लेता है और कुछ और चाहता है, तो आप दूसरी मदद की पेशकश कर सकते हैं। यह अपशिष्ट को कम करता है और आपके बच्चे के लिए भूख के अनुकूल होगा। जबरदस्ती फ़ीड न करें। अपने बच्चे को भूख और परिपूर्णता की भावना का जवाब दें। यदि आपका बच्चा आंतरिक संकेतों की उपेक्षा करता है, तो वे भ्रमित होंगे और यह नहीं जान पाएंगे कि कब खाना बंद करना है। भोजन के उस हिस्से का विकल्प प्रदान करने से बचें जो आपके बच्चे ने नहीं खाया। उन्हें थोड़ी भूख लग सकती है।

5. धीरे-धीरे खाएं

धीरे-धीरे भोजन करना स्वस्थ खाने की आदतों के महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। यह अधिक खाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है। शोध से पता चलता है कि जो बच्चे धीरे-धीरे खाते हैं, उनके शरीर और दिमाग के साथ तालमेल नहीं रखने वाले बच्चों की तुलना में अधिक होता है। धीमी गति से भोजन करने से भूख ठीक से तृप्त होती है। यह उचित पाचन और तेज चयापचय में भी मदद करता है।

सारांश में:

मोटापे के खतरे से बचने के लिए बच्चों को स्वस्थ खाने की आदतें सिखाई जानी चाहिए। परिवारों को भोजन को पुरस्कार प्रणाली के रूप में उपयोग करने से बचना चाहिए और अच्छा करने पर बच्चों को अस्वास्थ्यकर भोजन देना बंद कर देना चाहिए।

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